दुनिया

हमास ने कर दी बेस्ट फ्रेंड की हत्या, दोस्त को इजराइल फेस्ट के दौरान 'रन फॉर लाइफ' याद आई

अमित मुसाई ने एनडीटीवी को बताया “पार्टी के दिन हम शुक्रवार रात से शनिवार की सुबह तक वहां थे. हमने जिंदगी और प्यार का जश्न मनाया. वह एक बहुत ही सुंदर फेस्टिवल था. फिर अचानक सुबह साढ़े छह बजे, जब सूर्योदय भी नहीं हुआ था, मुझे अहसास हुआ कि संगीत बंद हो गया है और हवा में मिसाइलें उड़ रही हैं.” 

उन्होंने बताया कि, “सुरक्षाकर्मियों ने हमें छिपने के लिए जमीन पर लेटने के लिए कहा और तब हमें पता चला कि हम पर हमला हो रहा है. सभी इस बात को लेकर हैरान थे कि इन हालात में हमें हमेशा होने वाले मिसाइल हमलों की तुलना में क्या करना चाहिए. यह दुर्भाग्य ही है कि इज़राइल में हम नियमित रूप से मिसाइल हमले देखते हैं.” 

हमले के शिकार हुए अधिकांश लोग युवा थे जो सुकोट की यहूदी छुट्टियों के खत्म होने पर रात भर नाचते रहे थे.

मुसाई के दोस्त या तो मारे गए या हमले के दौरान बंधक बना लिए गए. उन्होंने कहा कि उन्होंने “आतंक से बचने” के लिए अपने टूर गाइड स्किल्स का इस्तेमाल किया.

मुसाई ने बताया, “मैं और मेरे तीन दोस्त मेरी व्हीकल में कूदकर बैठे और उसे सड़क पर लाकर उसे भगाना शुरू कर दिया. मुझे यह अहसास भी नहीं हुआ कि यह जान बचाने की दौड़ थी. हम बस मिसाइलों से बच रहे थे और एक सुरक्षित स्थान खोजने की कोशिश कर रहे थे , कोई एक सुरक्षित कमरा, एक कंक्रीट की दीवार, ऐसा कुछ भी जिसके नीचे हम छिप सकें. हमें बाद में पता चला कि फेस्ट की जगह पर लोगों को गोली मार दी गई थी.” 

यह भी पढ़ें :-  Explainer: हमास को पूरी तरह तबाह करने के लिए क्या है इजरायल की सैन्य रणनीति?

हमले के बाद के ड्रोन फुटेज में गाजा के नजदीक नेगेव रेगिस्तान में संगीत समारोह स्थल पर सड़क के किनारे कारें दिखाई दीं. यहीं से हमास ने अपना चौंकाने वाला हमला शुरू किया था. खड़ी कारों में से कई नष्ट हो गईं या उन्हें गोलियों से क्षतिग्रस्त कर दिया गया.

मुसाई ने यह भी बताया कि उनके एक दोस्त को कल ही दफनाया गया है जबकि उनका एक अन्य दोस्त अभी भी लापता हैं. उन्होंने कहा कि, अपने सबसे अच्छे दोस्त को दफनाना भयानक था. इसमें ऐसा कुछ भी नहीं है जिसके लिए आप तैयार रहे हों. पत्नी का अभी तक पता नहीं चला है. सबसे अधिक संभावना यही है कि वह मर गई है.”

उन्होंने कहा, “हमारी कार में सवार दो अन्य लोग अभी भी लापता हैं. उनमें से एक दूध पीता बच्चा था. हर दिन हमें बुरी खबरें मिलती हैं.”

हमास के हमले के एक सप्ताह बाद भी कई लोगों का पता नहीं चल पाया है. हालांकि हमास द्वारा साझा किए गए बंधकों के वीडियो में कुछ की पहचान की गई है. कई लोगों को हमास ने पकड़ लिया है और गाजा में बंदी बना लिया है.

मुसाई ने यह भी कहा कि इजराइल में उस स्थान पर, जहां हमास के हमले में 1300 लोग मारे गए , रॉकेट हमले नियमित रूप से होते रहते हैं.

उन्होंने कहा, “मैं इजराइल के तटीय मैदान में रह रहा हूं और गाजा से काफी दूर हूं. मैं गाजा पट्टी से करीब 60 किलोमीटर दूर हूं. फिर भी समय-समय पर मेरे इलाकों पर भी मिसाइल हमले होते रहते हैं.”

यह भी पढ़ें :-  मॉस्को के कंसर्ट हॉल में ताबड़तोड़ गोलीबारी, आतंकी हमले के दौरान वहां क्या-क्या हुआ?

यह भी पढ़ें-

इजराइली टीवी स्टार का दावा, हमास के आतंकी ने बेटे और उसकी प्रेमिका की हत्या का वीडियो मां को भेजा

इजराइल के हवाई हमलों से भयभीत गाजा के बचाव कर्मियों की नींद उड़ी

युद्ध अपराध क्या हैं, जानिए – क्या इजराइल और हमास इसके लिए कटघरे में खड़े किए जा सकते हैं?

बेंजामिन नेतन्याहू के भाई ने इजराइलियों को बंधक बनाए जाने पर कैसे सुलझाया था संकट?

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button