देश

PM Modi in UAE: पीएम मोदी आज UAE के लिए होंगे रवाना, अबू धाबी में भव्य हिंदू मंदिर का करेंगे उद्घाटन

PM Modi In UAE: आज यूएई के दौरे पर पीएम मोदी

खास बातें

  • PM मोदी आज जा रहे UAE
  • अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर का करेंगे उद्घाटन
  • 2015 के बाद से ये सातवां दौरा

नई दिल्ली:

PM Modi In UAE: प्रधानमंत्री मोदी आज दो दिवसीय यात्रा के तहत संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) जाएंगे. इस दौरान वह राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायेद अल नाहयान के साथ विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करेंगे और अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन करेंगे. भारत में यूएई के राजदूत अब्दुलनासिर अलशाली ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की यूएई यात्रा को द्विपक्षीय संबंधों के लिहाज से “बेहद महत्वपूर्ण” बताते हुए उम्मीद जताई कि यह सामरिक संबंधों को नयी ऊंचाइयों पर ले जाएगी. 

यह भी पढ़ें

अलशाली ने कहा, “यह दौरा बहुत महत्वपूर्ण है. यह इस (भारत-यूएई) रिश्ते के लिहाज से बेहद अहम है. हम सम्मानित और गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं कि प्रधानमंत्री (मोदी) वर्ल्ड गवर्नमेंट समिट में हमारे अतिथि बनने और बीएपीएस मंदिर का उद्घाटन करने के लिए संयुक्त अरब अमीरात आएंगे. मुझे यकीन है कि यह यात्रा रिश्तों को नयी ऊंचाइयों पर ले जाएगी.”

विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि दोनों पक्ष पत्तन, साजो-सामान, ऊर्जा सुरक्षा, ऊर्जा व्यापार और डिजिटल क्षेत्रों समेत अन्य में आपसी समझ बढ़ाने के लिए काम कर रहे हैं. पीएम मोदी और अल नहयान की बातचीत मंगलवार को होगी. क्वात्रा ने बताया कि पत्तन और समुद्री क्षेत्र में सहयोग के लिए कुछ समझौते हो सकते हैं.

उन्होंने कहा, ‘‘चूंकि दोनों अर्थव्यवस्थाओं के बीच डिजिटल सहयोग साझेदारी का महत्वपूर्ण तत्व है, हम यह भी देख रहे हैं कि क्या हम डिजिटल अवसंरचना के क्षेत्र में निवेश पर सहमति पर पहुंच सकते हैं.”

यह भी पढ़ें :-  PM मोदी ने UAE में 'अहलान मोदी' कार्यक्रम से पहले प्रवासी भारतीयों को लेकर कही यह बड़ी बात

क्वात्रा ने कहा कि दोनों पक्ष समुद्री विरासत के साथ-साथ फिनटेक उत्पादों और रेलवे के क्षेत्रों में संभावित सहयोग की भी पड़ताल कर रहे हैं. उन्होंने कहा, ‘‘फिलहाल दोनों पक्ष अनेक समझौतों पर चर्चा कर रहे हैं जिन्हें यात्रा के दौरान अंतिम रूप दिया जा सकता है.”

विदेश मंत्रालय ने यात्रा की घोषणा करते हुए शनिवार को कहा था कि यह प्रधानमंत्री की 2015 के बाद से सातवीं यूएई यात्रा होगी. (भाषा इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें- दिल्ली-जयपुर के बीच चलेगी इलेक्ट्रिक बस, गडकरी बोले – दो घंटे में पूरा होगा सफर, किराया 30 फीसदी कम 

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button