देश

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सुप्रीम कोर्ट के हीरक जयंती समारोह का करेंगे उद्घाटन

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उच्चतम न्यायालय के हीरक जयंती समारोह का रविवार को उद्घाटन करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने यह जानकारी दी. पीएमओ की ओर से जारी एक बयान के अनुसार, शीर्ष अदालत की हीरक जयंती पर प्रधानमंत्री मोदी नागरिक-केंद्रित सूचना और प्रौद्योगिकी पहल शुरू करेंगे. प्रौद्योगिकी पहल के तहत ‘डिजिटल सुप्रीम कोर्ट रिपोर्ट’ (डिजी-एससीआर), ‘डिजिटल कोर्ट्स 2.0′ और शीर्ष अदालत की एक नई वेबसाइट शामिल है. इस अवसर पर वह एक सभा को भी संबोधित करेंगे.

यह भी पढ़ें

उच्चतम न्यायालय ने 28 जनवरी, 1950 को अपनी पहली सुनवाई शुरू की थी. बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री मोदी 28 जनवरी को दोपहर 12 बजे शीर्ष अदालत के सभागार में सर्वोच्च न्यायालय के हीरक जयंती समारोह का उद्घाटन करेंगे. इसमें कहा गया है कि डिजी-एससीआर नागरिकों को शीर्ष अदालत के फैसले मुफ्त और इलेक्ट्रॉनिक प्रारूप में उपलब्ध कराएगी. बयान के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी शीर्ष अदालत की नई वेबसाइट भी शुरू करेंगे, जो अंग्रेजी और हिंदी दोनों भाषाओं में उपलब्ध होगी तथा इसे उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस के साथ फिर से डिजाइन किया गया है.

इसके बाद अपराह्न 3:30 बजे प्रधान न्यायाधीश के अदालत कक्ष में रस्मी पीठ बैठेगी. इसकी अध्यक्षता भारत के प्रधान न्यायाधीश डी. वाई. चंद्रचूड़ और अन्य सहयोगी न्यायाधीश करेंगे. विभिन्न उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीश और शीर्ष अदालत के पूर्व न्यायाधीश भी इस अवसर पर मौजदू होंगे. इस मौके पर न्यायमूर्ति चंद्रचूड़, अटॉर्नी जनरल आर. वेंकटरमणी और ‘सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन’ के अध्यक्ष आदिश सी अग्रवाल भी संबोधित करेंगे.

ये भी पढ़ें- :

यह भी पढ़ें :-  बिहार के बाहुबली नेता आनंद मोहन को SC से झटका, पासपोर्ट सरेंडर और हर 15 दिन में पुलिस को रिपोर्ट करने के आदेश

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को The Hindkeshariटीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button