दुनिया

इजरायली बंधकों की रिहाई के लिए आगे आया कतर, हमास से 'अदला-बदली' के प्रस्ताव पर कर रहा बात

दोहा/गाजा:

फिलिस्तीन के आतंकी संगठन हमास और इजरायल के बीच संघर्ष (Israel Palestine Conflict) जारी है. शनिवार को हमास ने गाजा पट्टी (Gaza Strip) से इजरायल पर 5 हजार से ज्यादा रॉकेट (Hamas Rocket Attack) दागे. हमास के लड़ाकों ने इजरायली महिलाओं और बच्चों समेत कई नागरिकों को बंधक बनाकर रखा है. कुछ विदेशी नागरिक भी उसके कब्जे में हैं. इस बीच इन सभी की रिहाई के लिए मुस्लिम देश कतर (Qatar Negotiating Hostage-Prisoner) आगे आया है. न्यूज एजेंसी ‘रॉयटर्स’ की रिपोर्ट के मुताबिक, कतर ने हमास की ओर से बंधक बनाई गईं इजरायली महिलाओं और बच्चों की रिहाई के लिए मध्यस्थता की पेशकश की है.

यह भी पढ़ें

न्यूज एजेंसी ‘रॉयटर्स’ की रिपोर्ट के मुताबिक, कतर के मध्यस्थों ने हमास के अधिकारियों से इजरायल के जेलों में बंद 36 फिलिस्तीनी महिलाओं और बच्चों के बदले गाजा से पकड़े गए इजरायली नागरिकों की रिहाई की पेशकश की है. उन्होंने कहा कि इस मामले में कतर अमेरिका के साथ भी समन्वय कर रहा है. दोनों देशों के बीच बातचीत सकारात्मक रूप से आगे बढ़ रही है. हालांकि, दोनों पक्षों के बीच अभी तक किसी भी प्रकार से सफलता के संकेत नहीं मिले हैं.

इस्लामिक समूह द्वारा पहचाने गए 36 फिलिस्तीनी महिलाओं और बच्चों के कैदियों के संभावित अदला-बदली में हमास द्वारा प्रस्तावित इजरायली महिलाओं और बच्चों की बंधकों की संख्या के बारे में सटीक जानकारी नहीं है. उन्होंने कहा कि कतर फिलहाल हमास के अधिकारियों के संपर्क में है.

रविवार शाम इजरायल की सरकार ने बताया कि हमास की ओर से बंधक बनाए गए लोगों की संख्या 100 से अधिक है. इजरायली सेना के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल जोनाथन कोनरिकस ने कहा, ‘इनमें कुछ ज़िंदा हैं और माना जा रहा है कि कुछ की मौत हो गई है.’ उन्होंने कहा कि बंधकों में बच्चे, महिलाएं, बुज़ुर्ग और शारीरिक रूप से अक्षम लोग शामिल हैं.

यह भी पढ़ें :-  Israel Palestine Conflict: हमास के ड्रोन ने कैसे इजरायल के लाखों डॉलर के हार्डवेयर को किया तबाह

वहीं, इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा, ‘उनके सकुशलता होने की ज़िम्मेदारी हमास की है और अगर किसी ने उन्हें नुकसान पहुंचाया तो उसे सबक सिखाया जाएगा.’

शनिवार को हमास ने इजरायल के खिलाफ ‘अल-अक़्सा स्टॉर्म’ कैंपेन छेड़ा था. इसके तहत हमास ने कुछ समय के अंदर इजरायल पर ताबड़तोड़ रॉकेट बरसाए. रॉकेटों की संख्या 5 हजार से ज्यादा बताई गई. हमास के लड़ाकों ने ज़मीन, समंदर और हवाई मार्ग से इजरायल में घुसपैठ करने की कोशिश की.

अब तक इजरायल और हमास के बीच संघर्ष में दोनों ओर के 1300 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है. हमास के हमले में अब तक 780 से ज़्यादा इजरायिलों की मौत हुई और 2000 लोग घायल हुए हैं. इजरायल ने गाजा पट्टी में हमास के 17 ठिकानों और 4 हेडक्वार्टर पर हवाई हमले किए हैं.

ये भी पढ़ें:-

VIDEO: गाजा पट्टी पर इजरायल की एयर स्ट्राइक, हमास के ठिकानों पर किए ताबड़तोड़ हवाई हमले

Explainer: कैसे पूरी तरह इजरायल पर निर्भर है गाजा पट्टी, फिलिस्तीन के हमास संगठन को इससे क्या है दिक्कत

 

इजरायल ने गाज़ा पर फॉस्फोरस बम से की मौत की बारिश, जानें ऑक्सीजन के साथ रिएक्शन करके ये कैसे मचाता है तबाही

 

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button