दुनिया

VIDEO: गाजा पट्टी पर इजरायल की एयर स्ट्राइक, हमास के ठिकानों पर किए ताबड़तोड़ हवाई हमले

तेल अवीव:

गाजा पट्टी पर इजरायल और फिलिस्तीनी संगठन हमास के बीच संघर्ष (Israel Palestine Conflict) जारी है. इजराइल ने अपनी सेना को पूरी गाजा पट्टी पर कब्जे के आदेश दिए हैं. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, 1 लाख इजरायली सैनिकों को गाजा बॉर्डर (Gaza Border) पर तैनात किया गया है, जबकि 3 लाख सैनिकों को तैयार रहने के लिए कहा गया है. इजरायल ने गाजा पट्टी पर एयर स्ट्राइक भी की है. हमास के ठिकानों पर इजरायल की तरफ से ताबडतोड़ हमले किए गए हैं. इजरायल की एयरफोर्स ने हमास और फिलिस्तीनी इस्लामिक जिहाद के 500 वॉर रूम तबाह किए हैं. एयर स्ट्राइक (Israel Air Strike Video) का एक वीडियो फुटेज भी सामने आया है.

यह भी पढ़ें

14 सेकंड के ड्रोन क्लिप में रेजिडेंशियल कॉलोनियों पर कई रॉकेट मिसाइल हमले होते देखे जा सकते हैं. इस दौरान कम से कम 6 विस्फोट दर्ज किए गए. ऑरेंज कलर की चमक के बाद धुएं के गुबार ने आसपास के क्षेत्रों को ढक दिया. इसके बाद कैमरे ने ज़ूम करके सुलगते हुए कंक्रीट के गोले दिखाए, जो कभी घर और अपार्टमेंट के ब्लॉक हुआ करते थे. यहां हर तरफ तबाही ही तबाही दिखती है. कहीं भी जिंदगी का नामोनिशान नहीं नज़र आता.

IDF ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X (पहले ट्विटर) पर ये फुटेज शेयर किए हैं. इसमें गाजा पट्टी में हमास के ठिकानों पर एक साथ किए गए हमले और उसके बाद हुए नुकसान को दिखाया गया है.

यह भी पढ़ें :-  लाल सागर में आतंक मचा रहे हूती विद्रोहियों पर अमेरिका का हमला, 14 मिसाइलों को किया नष्ट
कई रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि हमलों में दोनों तरफ से अब तक 1300 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. इजराइल में अब तक 800 से ज्यादा और गाजा में करीब 560 लोगों की मौत की खबर है. जबकि कई हजार लोग जख्मी बताए जा रहे हैं. संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, अब तक 1.23 लाख लोग विस्थापित हो चुके हैं. अभी तक संपत्ति के नुकसान का कोई अनुमान नहीं है, लेकिन धूल जमने तक इसके अरबों में पहुंचने की संभावना है.

इजरायली सरकार ने हमास को ख़त्म करने की ठानी है. रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने गाजा की “पूर्ण घेराबंदी” का आदेश दिया है, जो 2.3 मिलियन लोगों का घर है. गैलेंट ने अधिकारियों को गाजा पट्टी में खाना, पानी, बिजली और फ्यूल की सप्लाई बंद करने के भी आदेश दिए हैं.

इस बीच इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने हमास के खिलाफ युद्ध की घोषणा की है. उन्होंने नागरिकों को हमास से जुड़े ऐसे ढांचों से दूर रहने की चेतावनी दी है.

सेना ने बॉर्डर के इजरायली इलाकों को हमास के लड़ाकों से छुड़ा लिया है. हालांकि, फिलिस्तीन की तरफ से अभी भी लड़ाके इजरायल में घुस रहे हैं. दूसरी तरफ, हमास ने दावा किया है कि इजरायल की तरफ से किए गए हमलों में 4 इजरायलियों की भी मौत हुई है. ये हमास की कैद में थे.

हमास प्रमुख इस्माइल हानियेह ने गाजा को आज़ाद कराने की लड़ाई जारी रखने की कसम खाई है. उन्होंने वेस्ट बैंक में प्रतिरोध सेनानियों के साथ-साथ अरब और इस्लामी देशों से युद्ध में शामिल होने की अपील की है. 

इस हमले ने इजराइल की खुफिया एजेंसी मोसाद और बहुप्रतीक्षित खुफिया नेटवर्क पर भी सवाल खड़े कर दिए हैं. विशेषज्ञों का सुझाव है कि इसका मतलब है कि हमास एक सैन्य संगठन के रूप में विकसित हो रहा है, जो टॉप सीक्रेट लॉन्ग टर्म स्ट्रैटजिक ऑपरेशन करने में सक्षम है.

यह भी पढ़ें :-  अमेरिका में भारतीय छात्र की गोली मारकर हत्या, कार में मिला शव

ये भी पढ़ें:-
Explainer: कैसे पूरी तरह इजरायल पर निर्भर है गाजा पट्टी, फिलिस्तीन के हमास संगठन को इससे क्या है दिक्कत

इजरायल ने गाज़ा पर फॉस्फोरस बम से की मौत की बारिश, जानें ऑक्सीजन के साथ रिएक्शन करके ये कैसे मचाता है तबाही

 

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button