देश

सरकार में आए तो 30 लाख सरकारी नौकरियां, राहुल गांधी ने युवाओं को दीं 5 गारंटी

राहुल गांधी ने युवाओं, गरीबों व अन्य तबकों के लिए पार्टी के प्रस्तावित कदमों का जिक्र करते हुए कहा, ‘‘युवाओं के लिए कांग्रेस पार्टी क्या करने जा रही है? सबसे पहला कदम, हमने गिनती की है- हिंदुस्तान में 30 लाख सरकारी पद खाली हैं … (प्रधानमंत्री नरेन्द्र) मोदी जी इनको भरवाते नहीं है. भाजपा इन्हें भरवाती नहीं है. सरकार में आने के बाद एकदम पहला काम होगा कि यह 30 लाख सरकारी नौकरियां हम दे देंगे.”

उन्होंने कहा कि, ‘‘ये पांच ऐतिहासिक काम हैं… युवाओं के लिए भर्ती भरोसा… 30 लाख खाली पद भरना, पहली नौकरी पक्की करना, पेपर लीक से मुक्ति, गिग कर्मियों के लिए सामाजिक सुरक्षा व ‘युवा रोशनी’ के तहत जिलों में स्टार्ट अप के लिए 5,000 करोड़ रुपए … ये हम आपके लिए करने जा रहे हैं.”

राहुल गांधी ने यह भी कहा कि कांग्रेस पार्टी के घोषणा-पत्र में किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) के लिए कानूनी गारंटी देने का वादा किया गया है. उन्होंने कहा, ‘‘आदिवासियों की जल, जंगल की लड़ाई हमारी लड़ाई है. आपके साथ हम खड़े हैं.”

 राहुल गांधी की युवाओं को पांच बड़ी गारंटी 

1. भर्ती भरोसा : कांग्रेस पार्टी केंद्र सरकार में 30 लाख नौकरी की गारंटी देती है. हम एक कैलेंडर जारी करेंगे और उसके अनुसार समयबद्ध तरीक़े से भर्ती की प्रक्रिया पूरी करेंगे. 

2. पहली नौकरी पक्की : प्रत्येक डिप्लोमा होल्डर या कॉलेज ग्रेजुएट को पब्लिक या प्राइवेट सेक्टर की कंपनी में एक साल के अप्रेंटिसशिप (प्रशिक्षण) देने के लिए एक नए प्रशिक्षुता अधिकार अधिनियम की गारंटी देती है. प्रशिक्षुओं को एक लाख रुपए (8,500 रुपये/माह) मिलेंगे. 

यह भी पढ़ें :-  हिमाचल में BJP को झटका, पूर्व मंत्री और पूर्व MLA कांग्रेस में शामिल, CM सुक्खू बोले- 15 से 20 नेता सम्पर्क में

3. पेपर लीक से मुक्ति : कांग्रेस सार्वजनिक परीक्षाओं में किसी भी तरह की सांठगांठ या षड्यंत्र को रोकने के लिए और ईमानदारी एवं निष्पक्षता के उच्चतम मानकों को सुनिश्चित करने के लिए नए कानूनों की गारंटी देती है. हम नए कानून लाकर पेपर लीक को पूरी तरह से रोकेंगे, जिससे मौजूदा समय में करोड़ों युवाओं का भविष्य बर्बाद हो रहा है. 

4. गिग इकानामी में सामाजिक सुरक्षा : कांग्रेस गिग इकानामी में हर साल रोजगार ढूंढने वाले लाखों युवाओं के लिए बेहतर वर्किंग कंडीशन (कामकाजी स्थिति) और सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कानून लाने की गारंटी देती है.

5. युवा रोशनी : पांच साल की अवधि के लिए देश के सभी जिलों में आवंटन की सुविधा के साथ कांग्रेस 5,000 करोड़ रुपये का एक कोष बनाएगी.  40 साल से कम उम्र के युवा किसी भी क्षेत्र में अपने बिजनेस के लिए स्टार्ट-अप फंडिंग का लाभ उठा सकते हैं.

राहुल गांधी ने कहा कि, ”पिछले दस साल के अन्याय-काल को भयंकर बेरोजगारी संकट से समझा जा सकता है. इस अन्याय-काल ने लाखों शिक्षित और महत्वाकांक्षी युवाओं को अपना आर्थिक भविष्य बेहतर बनाने या राष्ट्र निर्माण में योगदान देने से वंचित कर दिया है. हम युवाओं के लिए ऐसे कदम उठाएंगे जिससे कि हर युवा अपना भविष्य सुरक्षित करने और राष्ट्र निर्माण में योगदान देने के लिए सक्षम होगा. अन्याय के इस अंधकार में हम न्याय का दिया जलाएंगे.”

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button