देश

Rajasthan Exit Poll 2023 : राजस्थान में BJP को बहुमत के आसार, गहलोत की जा सकती है कुर्सी : ABP News – C Voter

नई दिल्ली/जयपुर:

राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 (Assembly Elections 2023) के लिए 25 नवंबर को मतदान हो चुका है. मतदाताओं ने पिछले चार चुनाव से सबसे ज्यादा 75.45 फीसदी मतदान किया. प्रदेश में नई सरकार किसकी बनेगी, ये तो 3 दिसंबर को साफ होगा. लेकिन, उससे पहले एग्जिट पोल (Rajasthan Elections Exit Poll) से संभावित सरकार का अनुमान लग गया है. 

यह भी पढ़ें

तमाम एजेंसियों ने पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनावों के लिए अपने-अपने अनुमान जारी कर दिए हैं. ABP News – C Voter के अनुमान के मुताबिक, भाजपा को को बहुमत मिलता दिख रहा है. इस एक्ज़िट पोल के अनुसार, राजस्थान में भाजपा को 94 से 114 सीटों पर जीत हासिल होती दिख रही है. वहीं, कांग्रेस को 71 से 91 सीटों पर ही संतोष करना पड़ सकता है. 

क्या कहता है 2018 का एग्जिट पोल?

2018 के विधानसभा चुनाव के बाद आजतक एक्सिस माय इंडिया ने एग्जिट पोल में बीजेपी को 102 से 120 सीटें दी थीं, जबकि कांग्रेस को 104 से 122 सीटें दी थीं. 4 से 11 सीटें अन्य के खाते में गईं थी. इसी तरह टाइम्स नाउ CNX ने 126 पर बीजेपी, 89 पर कांग्रेस और 15 सीटों पर अन्य की जीत का दावा किया था. एबीपी CSDS ने 94 सीटों पर बीजेपी, 126 पर कांग्रेस की जीत का अनुमान लगाया था. लेकिन, चुनाव परिणाम के बाद ये आंकड़े धरे रह गए थे. कांग्रेस ने 100 सीटें जीतकर सरकार बनाई थी, जबकि बीजेपी 73 सीटें ही जीत सकी थी. बाकी 27 सीटों पर अन्य उम्मीदवारों ने कब्जा जमाया था.

यह भी पढ़ें :-  दिल्ली में महिला ने मेट्रो ट्रैक से कूदने की धमकी दी और फिर यह हुआ

पिछली बार किसको मिली थी कितनी सीटें

पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 200 में से 100 सीटें मिली थी, एक सीट कांग्रेस की सहयोगी पार्टी आरएलडी के खाते में गई थी. वहीं, भाजपा को 73 सीटें मिली थी. इसके अलावा मायावती के नेतृत्व वाली बहुजन समाज पार्टी भी 6 सीटें जीतने में कामयाब रही थी.

एग्जिट पोल क्या है?

एग्जिट पोल… एक तरह से चुनावी सर्वे होता है. मतदान वाले दिन जब मतदाता वोट देकर पोलिंग बूथ से बाहर निकलता है तो उससे वोटिंग को लेकर सवाल पूछे जाते हैं. इसमें उनसे पूछा जाता है कि उन्होंने किसको वोट दिया है?

एग्जिट पोल की शुरुआत कब और कैसे हुई?

एग्जिट पोल की शुरुआत सबसे पहले अमेरिका में हुई. जॉर्ज गैलप और क्लॉड रोबिंसन ने अमेरिकी सरकार के कामकाज पर लोगों की राय जानने के लिए ये सर्वे किया था. भारत में एग्जिट पोल की शुरुआत इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक ओपिनियन (IIPU) के तत्कालीन प्रमुख एरिक डी कोस्टा ने की थी. 

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button