दुनिया

रॉकेट बैराज, बुलडोजर, गोलीबारी: इजराइल पर हमास के हमले का भयावह मंजर आया सामने

Hamas attack on israel: हमास के आतंकवादियों ने रॉकेट बैराज का उपयोग करके आसपास के इजरायली शहरों और सैन्य चौकियों पर हमला किया और नागरिकों पर गोलियां चलाईं.


Hamas attack on israel: इजराइल पर हमास के आतंकवादियों द्वारा अचानक हमला किया गया, जिसमें गाजा की तरफ से दागे गए रॉकेटों की बौछार के साथ आतंकियों ने इजराइल की सीमा में घुसकर वहां के नगरिकों पर गोलियां चलाई.इस हमले में कम से कम 300 इजरायली मारे गए, जबकि इजरायली सेना के जवाबी हमलों में कम से कम 230 फिलिस्तीनी मारे गए हैं.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. सुबह 6.30 बजे, हमास ने गाजा पट्टी से इजराइल पर एक साथ लगभग 5,000 रॉकेट दागे, जिससे देश भर में अलर्ट जारी करना पड़ा.  रॉकेट के गिरने और इजराइल डिफेंस की तरफ से साइरन की आवाज सुनाई देने के साथ ही कई इलाकों में  धुआं फैल गया और लोग इमारतों के पीछे छिप गए.

  2. इजरायल के दक्षिणी शहरों में आतंकवादियों ने मोटरसाइकिलों, एसयूवी और पैराग्लाइडर के साथ घुसपैठ की. इसके बाद आतंकवादियों ने रॉकेट बैराज का उपयोग करके आसपास के इजरायली शहरों और सैन्य चौकियों पर हमला किया, नागरिकों पर गोलियां चलाईं.

  3. सोशल मीडिया पर कई वीडियो में इजराइल के सीमावर्ती शहरों में हमास के आतंकियों को राहगीरों पर गोलीबारी करते हुए देखा गया है. वहीं, सोशल मीडिया पर कथित तौर पर गाजा से आए कुछ वीडियो में आतंकवादियों को जश्न मनाते हुए कई इजरायली सैनिकों के शवों को सड़कों पर घसीटते हुए भी दिखाया गया है.

  4. इसके बाद इजराइल ने जवाबी हवाई हमले किए, जिससे गाजा के पहले से ही चरमरा रहे चिकित्सा बुनियादी ढांचे में अराजकता फैल गई.

  5. सुबह 10 बजे, इज़राइली सेना ने कहा कि फिलिस्तीनी आतंकी कम से कम तीन सैन्य प्रतिष्ठानों – इरेज़ बॉर्डर क्रॉसिंग, ज़िकिम बेस और रीम में गाजा डिवीजन हेडक्वाज्ञटर में घुस गए थे.

  6. इस हमले में रात भर गोलीबारी होती रही और गाजा क्षेत्र में कम से कम 500 लोग मारे गए जिसमें 300 इजरायली और 230 फिलिस्तीनीनागरिक शामिल हैं. इसके साथ ही कम से कम 3,000 लोग घायल हुए हैं.

  7. इजरायली मीडिया ने बताया है कि हमास ने इजरायल के शहरों के आम नागरिकों और सैनिकों को भी बंधक बना लिया है.

यह भी पढ़ें :-  फिलिस्तीनियों के नरसंहार के लिए पश्चिमी ताकतें मुख्य अपराधी : तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन
Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button