देश

"लीक पर वे चलें जिनके चरण दुर्बल और हारे हैं…." : The Hindkeshariडिफेंस समिट में राजनाथ सिंह

नई दिल्ली:

The Hindkeshariडिफेंस समिट ( The HindkeshariDefence Summit) के दौरान देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि मीडिया की आजादी के तहत ही हमारे यहां आज वाइब्रेंट कल्चर है और The Hindkeshariवाइब्रेंड मीडिया कल्चर का प्रतिनिधित्व करता है. राजनाथ सिंह ने जनता के बीच विश्वसनीयता बढ़ने के लिए The Hindkeshariको बधाई भी दी. रक्षा मंत्री ने इस दौरान कवि सर्वेश्वर दयाल सक्सेना (Sarveshwar Dayal Saxena) की कविता का भी जिक्र किया.

यह भी पढ़ें

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा साथियों लीक पर चलना मतलब बने बनाए रास्ते पर चलना होता है. जब आप लीक पर चलने के बारे में मुंबई, दिल्ली के बच्चों से पूछेंगे तो वो आपको अमेरिका कवि रॉबर्ट फ्रॉस्ट की कविता के बारे में बताएंगे… “मैं जीवन के दोराहे पर था. मैंने उस राह को चुना जिसपर कम लोग चलते थे. मुझे मेरे इस फैसले ने सफल बनाया है…आगे वो बढ़ता है जो लीक पर नहीं चलता है…”. ये एक अच्छी कविता है. लेकिन भारत में भी ऐसी कई कविताएं हैं. मुझे सर्वेश्वर दयाल सक्सेना की पंक्तियां याद आ रही हैं, उसकी चर्चा में करना चाहता हूं..”लीक पर वे चले जिनके चरण दुर्बल और हारे हैं… हमें तो जो हमारी यात्रा से बने ऐसे अनिर्मित पंथ प्यारे हैं”.

राजनाथ सिंह ने आगे कहा ऐसे में सिर्फ रॉबर्ट फ्रॉस्ट की कविता को जाना जाए और सर्वेश्वर दयाल सक्सेना की कविता नहीं जाना जाए, तो ये राष्ट्र स्वाभिमान से समझौता करने जैसा हो जाता है. हमें दूसरों के बारे में जानना है लेकिन साथ ही अपनी राष्ट्र की विरासत को भी जानना है. उसपर भी गर्व महसूस करना है.

यह भी पढ़ें :-  Explainer: आईएनएस इंफाल ब्रह्मोस मिसाइल से लैस, दुश्मन देशों में खौफ फैलना तय

“मोदी सरकार और मीडिया के बीच अच्छे संबंध”

मोदी सरकार भ्रष्टाचार के खिलाफ काम करती है तो यह मीडिया में भी दिखाई देता है. रक्षा मंत्री ने कहा कि विपक्ष अपनी जिम्मेदारी ढंग से नही निभा रहा है, ऐसे में मीडिया की जिम्मेदारी बढ़ जाती है. अगर मीडिया सरकार की नीतियों की आलोचना करती है तो उसे स्वीकार कर सुधार भी किया जाता है.  मीडिया जब कहता है कि ये गलत है तो उसे चेंज किया जाता है. रक्षा मंत्री ने कहा कि नीतियों में अगर कमी दिखती है तो उसमें सुधार किया जाता है, जीएसटी में भी बाद में बदलाव किया, कमियों को मूल्यांकन कर ठीक किया गया. मोदी सरकार और मीडिया के बीच अच्छे संबंध हैं. 

ये भी पढ़ें- “हम अगले 10 साल में डिफेंस सेक्टर में बड़ा निवेश करने जा रहे”: अदाणी डिफेंस एंड एयरोस्‍पेस के CEO आशीष राजवंशी

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button