दुनिया

जन्म के वक्त अलग हो गई थीं जुड़वा बहनें, 19 साल बाद टिकटॉक ने मिलाया

दोनों को इस बात का कोई अंदाजा नहीं था कि वो जुड़वा बहनें हैं.

नई दिल्ली:

आपने 1972 में रिलीज हुई रमेश सिप्पी की ब्लॉकबस्टर फिल्म ”सीता और गीता” जरूर देखी होगी लेकिन क्या आपने कभी ऐसा सोचा था कि इसी तरह का कुछ असल जिंदगी में भी हो सकता है. जी हां, पूर्वी युरोप के जॉर्जिया में दो जुड़वा बहनों का ऐसा ही मामला सामने आया है. ये दोनों जुड़वा बहने जन्म के वक्त एक दूसरे से अलग हो गई थीं लेकिन इतने सालों बाद सोशल मीडिया के जरिए दोनों का पुनर्मिलन हो गया है.

दरअसल, एमी ख्वितिया और एनो सरतानिया दोनों जुड़वा बहने हैं लेकिन दोनों जन्म के वक्त अलग हो गई थीं. इतना ही नहीं दोनों जॉर्जिया में एक दूसरे से कुछ मीलों की दूरी पर ही रह रही थीं लेकिन उन्हें इस बात का कोई अंदाजा नहीं था. दोनों का पुनर्मिलन तब हुआ जब सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक टिकटॉक वीडियो वायरल हो गया. 

बीबीसी द्वारा रिपोर्टिड स्टोरी के मुताबिक, जॉर्जिया में दशकों से बच्चों को अस्पतालों से चुराने और बेचने का घोटाला चलता आ रहा है, जिसे आजतक भी सुलझाया नहीं गया है.

एमी और एनो की खोज तब शुरू हुई जब वो दोनों सिर्फ 12 साल के थे. अपने पसंदीदा टीवी शो ‘जॉर्जियाज गॉट टैलेंट’ में एमी की नजर डांस कर रही एक लड़की पर पड़ी, जो दिखने में बिल्कुल उसके जैसी थी. उसे नहीं पता था कि डांस कर रही लड़की उसकी खोई हुई बहन थी.

दूसरी ओर, एनो को एक टिकटॉक वीडियो मिला जिसमें नीले बालों वाली एक लड़की थी जो बिल्कुल उसके जैसी दिख रही थी. वीडियो में दिखने वाली यह लड़की उसकी जुड़वा बहन एमी निकली.

यह भी पढ़ें :-  न्यूयॉर्क नागरिक धोखाधड़ी मामले में ट्रंप पर बड़ा एक्शन, भरना होगा 355 मिलियन डॉलर का जुर्माना

जुड़वा बच्चों को जन्म देने वाली मां अज़ा शोनी 2002 में जन्म संबंधी जटिलताओं के कारण कोमा में चली गई थी. इसके बाद गोचा गखारिया और उनके पति ने एनो और एमी को अलग-अलग परिवारों को बेच देने का फैसला किया था.  

एनो का पालन-पोषण त्बिलिसी में हुआ था, जबकि एमी ज़ुगदीदी में पली-बढ़ी थी और दोनों एक दूसरे के अस्तित्व से पूरी तरह अनजान थीं. 11 साल की उम्र में ”जॉर्जिया गॉट टैलेंट” में हूबह खुद के जैसे दिखने वाली डांस कर रही लड़की को देखने के बाद भी यह सच्चाई छिपी रही.

हालांकि, टिकटॉक वीडियो के बाद ही दोनों को यह पता चल पाया कि वो दोनों जुड़वा बहने हैं. इसके बाद जैसे ही जुड़वा बहनों ने अपने अलगाव के बारे में जवाब मांगा तो उन्हें एक चौंकाने वाली सच्चाई का पता चला. उन्हें पता चला कि उन्हें जॉर्जिया के अस्पताल से चुराया गया था और हजारों अन्य शिशुओं की तरह बेच दिया गया था. 

बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, यह घटना दो साल पहले जॉर्जिया की राजधानी त्बिलिसी के रुस्तवेली ब्रिज पर हुई थी, जहां एमी और एनो 19 साल पहले अलग होने के बाद पहली बार मिले थे.

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button