दुनिया

US: कैलिफ़ोर्निया पुलिस ने रेस्क्यू करने गई किडनैप बच्ची को मारी गोली

कैलिफ़ोर्निया पुलिस ने बच्ची को मारी गोली.

नई दिल्ली:

अमेरिका के कैलिफ़ोर्निया में एक हैरान कर देने वाली घटना उजागर (US Firing) हुई है. सामने आए एक वीडियो में पुलिस ने उस किडनैप लड़की को गोली मार दी, जिसे वह उसके किडनैपर पिता से बचाने पहुंचे थे. यह वीडियो कैलिफोर्निया के एक बिजी हाईवे का है, यहां पर 15 साल की सवाना ग्राज़ियानो नाम की बच्ची को गोली मार दी गई क्योंकि वह अपने बंदूकधारी पिता से दूर भागने की कोशिश कर रही थी. पिता ने एक दिन पहले उसकी मां की हत्या कर बेटी का अपहरण कर लिया था. यह घटना सितंबर 2022 की बताई जा रही है. लॉस एंजेलिस के पूर्व में सैन बर्नार्डिनो काउंटी के अधिकारियों ने उस वाहन का पीछा करना शुरू कर दिया, जिसे सवाना का पिता एंथोनी ग्राज़ियानो उसे साथ बिठाकर चला रहा था.

रेस्क्यू करने गई पुलिस ने चलाई गोली

यह भी पढ़ें

कैलिफ़ोर्निया हाईवे पर गश्ती हेलीकॉप्टर द्वारा शूट किए गए और शुक्रवार को जारी किए गए फुटेज में पिकअप ट्रक को 110 मील (175 किलोमीटर) प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ते हुए दिखाई दिया. इसमें ग्राज़ियानो के वाहन के अंदर से अधिकारियों पर कई गोलियां चलाई गईं. जब ग्राज़ियानो एक फ्रीवे एंट्रेंस रैंप पर गलत तरीके से चला गया, इसके बाद उसे पुलिस ने घेर लिया. 

शुक्रवार को जारी फुटेज में सवाना कार से बाहर निकलकर एक अधिकारी की तरफ आगे बढ़ने लगी, जिसे एक अन्य रिकॉर्डिंग में उसे अपने पास बुलाते हुए सुना जा सकता है. हेलीकॉप्टर से रेडियो ट्रैफ़िक साफ तौर पर अधिकारियों को चेतावनी देता है कि सवाना वहां है. एक लड़का यह बोलते हुए सुना जा सकता है, “लड़की बाहर है, कैलिफ़ोर्निया, ठीक है, लड़की बाहर है, दोस्तों  लड़की बाहर है, वह पेसेंजर साइड में है.

यह भी पढ़ें :-  नौकरी का झांसा देकर रूस ले गए, फिर यूक्रेन के खिलाफ जंग में झोंका

पुलिस की गोली के बाद लड़की की मौत

वीडियो फ़ुटेज में सवाना कई सेकंड तक ज़मीन पर झुकते हुए दिखाई दी, इसके पास वह उठकर फिर से पुलिस अधिकारियों के एक ग्रुप की तरफ चलने लगी. वीडियो में साफ तौर पर गोली चलने की आवाज़ सुनाई देती है और सवाना तब धुंधला जाती है, जब रेडियो पर आवाज़ आती है “ओह नहीं.” एक अधिकारी के पहने हुए माइक्रो फोन में सवाना को बुलाते हुए ऑडियो रिकॉर्ड हो गई, “मेरे पास आओ! आओ, आओ, आओ… चलो, चलो, चलो,” इस बीच भारी गोलीबारी की आवाजें आने लगती हैं. वह अपने सहकर्मियों से कहता है कि “अरे! रुको! उसे गोली मारना बंद करो,”वह कार में है!” इसके बाद गोलियों की आलाज सुनी जा सकती है. जब तक उसे अस्पताल ले जाया गया, उसकी मौत हो चुकी थी.

लड़की के पिता को भी घटनास्थल पर ही मृत घोषित कर दिया गया. पुलिस ने कहा कि पिकअप में सैकड़ों राउंड गोला-बारूद के साथ कई हथियार बरामद किया गया है.  हालांकि इस घटना में शामिल अधिकारियों के नाम जारी नहीं किए गए. घटना की जांच कैलिफोर्निया के न्याय विभाग (डीओजे) द्वारा की जा रही है. 

अमेरिका में बढ़ रहीं गोली मारने की घटनाएं

सैन बर्नार्डिनो शेरिफ शैनन डिकस ने मंगलवार को कहा कि घटना के बाद उनका विभाग पारदर्शी रहा है और उम्मीद है कि इस वीडियो को पूरा देखा जाएगा और उस दिन हुई दुर्भाग्यपूर्ण घटनाओं के बारे में जानकारी मिलेगी.” उन्होंने लोगों से जांच पूरी होने तक किसी भी निष्कर्ष पर न पहुंचने की अपील की. यह वीडियो मानसिक स्वास्थ्य समस्या से जूझ रहे 15 साल के लड़के की गोली मारकर हत्या करने के कुछ ही हफ्ते बाद जारी किया गया है. इन दोनों घटनाओं ने पुलिस के बल प्रयोग को उजागर कर दिया है. 

यह भी पढ़ें :-  Ground Report: सन्नाटा, सुनसान सड़कें, बंकर में छिपना मजबूरी...युद्ध के बीच ऐसा है इजरायल का हाल

वाशिंगटन पोस्ट अखबार की एक रिपोर्ट से पता चला है कि पिछले 12 महीनों में देश भर में अधिकारियों ने 1,100 से ज्यादा लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी. हालांकि यह आधिकारिक आंकड़े नहीं हैं. 

 

(इस खबर को The Hindkeshariटीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button