दुनिया

Video: हमास के हमले ने इजरायल में संगीत समारोह के जश्न को शोक में बदल दिया

वीडियो की शुरुआत गाजा पट्टी के पास दक्षिणी इज़रायल के एक दूरदराज के इलाके में कई लोगों के नाचते और सुपरनोवा उत्सव का आनंद लेते हुए होती है.

तस्वीरें जल्द ही बदल जाती है और कई पुरुष और महिलाएं गोलियों की आवाज सुनकर खुले मैदान में कारों की ओर अपनी जान बचाने के लिए भागते हुए दिखाई देते हैं.

इस उत्सव में हजारों युवक-युवतियों ने रात भर डांस किया. शनिवार की अहले सुबह त्रासदी हुई जब 1000 से अधिक हमास लड़ाके गाजा सीमा पार कर इज़रायल में घुस गए और रॉकेट हमले की आड़ में सीमांत समुदायों पर कब्ज़ा कर लिया.

एक वीडियो में महिला को हमास के बंदूकधारियों द्वारा जबरन कार से बाहर निकालने से पहले अपनी कार की ओर भागते हुए देखा जा सकता है. महिला को पुरुषों से विनती करते हुए सुना जा सकता है.

एक तस्वीर में बंदूक की गोली से घायल एक व्यक्ति को देखा जा सकता है, जबकि अगले फ्रेम में महिला को रोते हुए और जाहिर तौर पर हमलावरों से छिपने की कोशिश करते हुए दिखाया गया है.

आखिरी वीडियो में हमास सेनानियों की कैद में कई युवाओं को देखा जा सकता है.

शवों को इकट्ठा करने में मदद करने वाले एक शख्स ने सोमवार को कहा कि हमास के बंदूकधारियों ने सप्ताह के अंत में उत्सव में भाग लेने वाले लगभग 250 लोगों की हत्या कर दी.

मानवतावादी एनजीओ ज़का के प्रवक्ता मोती बुक्जिन ने ट्रकों की संख्या के आधार पर कहा, “जिस क्षेत्र में पार्टी हुई थी, अनुमान लगाया जा सकता है कि वहां 200 से 250 शव पड़े थे.

यह भी पढ़ें :-  Explainer : इजरायल-हमास जंग में दोनों ओर से पहले जैसे ताबड़तोड़ हमले नहीं, जानिए क्या है नरमी की वजह 

ड्रोन फ़ुटेज में उत्सव स्थल पर नरसंहार से भागने की होड़ में सैकड़ों कारों को लावारिस हालत में छोड़ा हुआ दिखाया गया है.

घटना के बाद लिए गए फुटेज में गाजा के नजदीक किबुत्ज़ रीम के पास सड़क के किनारे छोड़ी गई कारें दिखाई दे रही हैं. जहां हमास ने हमला किया था, कई कारें नष्ट हो गईं या गोलियों से छलनी हो गईं.

संगीत समारोह बंदूकधारियों के पहले लक्ष्यों में से एक बन गया. उन्होंने मोटरबाइकों, पिकअप ट्रकों, स्पीड बोटों और मोटर चालित ग्लाइडरों पर इज़रायल पर धावा बोल दिया, जिनमें से कुछ को ऑनलाइन व्यापक रूप से साझा किए गए वीडियो में उत्सव के दौरान उड़ते देखा गया.

एक दिन पहले 25 वर्षीय महिला नोआ अरगमानी का एक वीडियो कथित तौर पर अपहरण के दौरान मोटरसाइकिल के पीछे से मदद के लिए रोता हुआ सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था.

इस उत्सव में मृतकों की संख्या हमास के हमले से हुई कुल मृत्यु संख्या की एक तिहाई से अधिक है.

यह भी पढ़ें :-  इजरायल के अल्टीमेटम के बाद अपना घर-बार छोड़कर गाजा से निकलने लगे लोग, सामने आया VIDEO

वहां के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इजरायली हवाई हमलों में गाजा पट्टी में कम से कम 560 लोग मारे गए हैं.

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button