देश

कार रैलियां, बिलबोर्ड से लेकर लाइव-स्ट्रीमिंग तक, पूरी दुनिया अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के लिए तैयार

दुनिया के विभिन्न देशों में इस मौके पर कार रैलियां निकाली जा रही हैं, होर्डिंग्स लगाए गए हैं और सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित हो रहे हैं. विभिन्न समारोह दुनिया भर में हिंदुओं की एकता और श्रद्धा को दर्शाने वाले हैं.

सोमवार, 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा समारोह के मौके पर दुनिया भर में हिंदू समुदाय के लोग विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर रहे हैं.

अमेरिका

अमेरिका में बसे भारतीयों में 22 जनवरी को अयोध्या में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर उत्साह सीमाओं को पार कर गया है. इस ऐतिहासिक अवसर का अमेरिका में करीब एक दर्जन कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं.

अमेरिका में न्यूयॉर्क टाइम्स स्क्वायर से बोस्टन तक पूरे रास्ते में राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा का जश्न मनाया जाएगा. वाशिंगटन, डीसी, एलए और सैन फ्रांसिस्को में कई कार्यक्रम होने वाले हैं जो ठीक उसी समय होंगे जब भारत में समारोह आयोजित होगा.

टेक्सास, इलिनोइस, न्यूयॉर्क, न्यू जर्सी और जॉर्जिया सहित अन्य राज्यों में बिलबोर्ड लगाए गए हैं. वीएचपी की अमेरिकी शाखा के अनुसार, एरिजोना और मिसौरी राज्य में इस मौके पर उत्सव 15 जनवरी से जारी है. 

विश्व हिंदू परिषद (VHP) के यूएस चैप्टर ने पूरे अमेरिका के हिंदुओं के साथ मिलकर 10 से अधिक राज्यों में 40 से अधिक बिलबोर्ड लगाए हैं. इन पर श्री राम के जन्मस्थान अयोध्या में भव्य ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह को लेकर मैसेज दिए जा रहे हैं.

अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन के उपलक्ष्य में पूरे अमेरिका में हिंदू अमेरिकी समुदाय ने कई कार रैलियां आयोजित की हैं और ‘प्राण प्रतिष्ठा’ के दिन कई और कार्यक्रमों की योजना बनाई है.

यह भी पढ़ें :-  सुंदरकांड पाठ....भंडारा...शोभा यात्रा का आयोजन, रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर दिल्ली हुई ‘राममय’

मॉरीशस

मॉरीशस में भारतीय प्रवासी इस उत्सव में एकजुट हो रहे हैं. वे सभी मंदिरों में ‘दीये’ जला रहे हैं और ‘रामायण’ का पाठ कर रहे हैं. इस देश के लोग अयोध्या में होने वाले आध्यात्मिक कार्यक्रम को लेकर एकजुट होकर खड़े हैं. इससे मॉरीशस में भक्ति और सांस्कृतिक उत्सव का माहौल बन गया है.

मॉरीशस सरकार ने 22 जनवरी को हिंदू धर्म के अधिकारियों के लिए दो घंटे के विशेष अवकाश की घोषणा की है. इसका उद्देश्य उन्हें अयोध्या में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर होने वाले स्थानीय कार्यक्रमों में भाग लेने का मौका देना है.

ब्रिटेन

ब्रिटेन में भी उत्सव का माहौल है. हिंदू मंदिरों में ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह की तैयारी कर ली गई है. इंग्लैंड के बीच में अयोध्या से हजारों मील दूर स्थित स्लोघ के हिंदू मंदिरों में उत्साह देखा जा रहा है. इनमें अयोध्या में राम मंदिर के ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह का जश्न मनाने की तैयारी है.

ब्रिटेन में निकाला जा रहा अयोध्या का ‘मंगल कलश’ 21 जनवरी को स्लोघ के हिंदू मंदिर पहुंचा. यह 22 जनवरी को मंदिर में रखा जाएगा.समारोह को लेकर ब्रिटेन में उत्साह चरम पर है. ब्रिटेन में लगभग 250 हिंदू मंदिर हैं और उन सभी में 22 जनवरी को उत्सव की तैयारी की गई है.

यह भी पढ़ें :-  Ayodhya Flight: अयोध्या को कोलकाता से जोड़ने वाली एयर इंडिया एक्सप्रेस की उड़ान शुरू

ब्रिटेन में सामुदायिक कार्यक्रमों से लेकर कार रैलियां और विशेष ‘आरती’ से लेकर ‘अखंड रामायण’ पाठ तक के आयोजन चल रहे हैं. ब्रिटेन में हिंदू समुदाय इस अवसर को “दूसरी दिवाली” के रूप में मना रहे हैं.

ब्रिटेन में भारतीय समुदाय ने लंदन में एक कार रैली का भी आयोजन किया. रैली में हिंदू प्रवासी शामिल हुए. कार रैली में 325 से अधिक कारें शामिल थीं. रैली के दौरान लोगों ने ‘जय श्री राम’ के नारे लगाए और भगवान राम की स्तुति में गाने बजाए.बाद में शाम को भारत-ब्रिटेन समुदाय ने महाआरती का भी आयोजन किया.

ऑस्ट्रेलिया

अयोध्या में राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा को लेकर भारी उत्साह के बीच ऑस्ट्रेलिया के सैकड़ों मंदिरों में कार्यक्रमों की एक सीरीज आयोजित की जा रही है.

‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह से एक दिन पहले शनिवार को सिडनी में भारतीय समुदाय ने कार रैली आयोजित करके जश्न मनाया. इस रैली में 100 से अधिक कारें शामिल थीं. एएनआई द्वारा ली गई तस्वीरों में सड़कों पर कारों की कतार दिखाई दे रही है. लोग नाच रहे थे और भगवान राम के चित्रों वाले झंडे पकड़े हुए थे. लोगों ने आतिशबाजी की और झंडे लहराकर जश्न मनाया.

अगले दो दिनों में ऑस्ट्रेलिया के सैकड़ों मंदिरों में और भी जोशपूर्ण उत्सव मनाने की योजना बनाई गई है.

नेपाल

राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा का मौका समीप आने पर अयोध्या के साथ-साथ नेपाल में देवी सीता का ननिहाल जनकपुर धाम भी खुशी और उत्साह से भर गया है. शहर में चौबीसों घंटे भगवान राम और सीता के भजन गूंज रहे हैं. जानकी मंदिर को रोशनी से सजाया गया है और हर जनकपुर धाम वासी के चेहरे पर उत्साह देखा जा रहा है.

यह भी पढ़ें :-  PM मोदी ने कोच्चि में 4000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं को राष्ट्र को किया समर्पित

अयोध्या के समारोह में नेपाल के जनकपुर से मुख्य महंत और छोटे महंत को आमंत्रित किया गया है. वे अयोध्या के लिए रवाना हो चुके हैं. इससे पहले जनकपुर से अनुष्ठान के लिए प्रसाद अयोध्या भेजा गया था. इसमें व्यंजनों के साथ आभूषण, कपड़े और अन्य वस्तुएं शामिल थीं.

ताइवान

इंडियन एसोसिएशन ऑफ ताइवान प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लाइव स्ट्रीम करेगा. इस मौके पर होने वाले आयोजन के जरिए भारतीय समुदाय के लोग प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लाइव देख सकेंगे. 

अयोध्या में राम मंदिर के बहुप्रतीक्षित प्राण प्रतिष्ठा समारोह की पूर्व संध्या पर ताइवान में भारतीय समुदाय ने जश्न मनाया. ताइवान में रविवार को भारतीय समुदाय के साथ-साथ इस्कॉन ताइवान ने दो कार्यक्रम आयोजित किए.

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button