देश

पहले चरण में 21 राज्‍यों की 102 सीटों पर डाले जाएंगे वोट, वायु सेना के हेलीकॉप्टर्स से सुरक्षा कर्मियों की हो रही हेलीड्रॉपिंग

Lok Sabha Elections 2024 : पहले चरण में जम्मू कश्मीर की उधमपुर लोकसभा क्षेत्र में वोटिंग होनी है.

नई दिल्‍ली:

लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होने जा रहा है. पहले चरण में महाराष्ट्र के गढ़चिरौली और छत्तीसगढ़ के बस्तर जैसे नक्सल प्रभावित क्षेत्र भी शामिल हैं. इस चरण में कुल 102 सीटों पर वोट डाले जाएंगे. सुरक्षित और शांतिपूर्ण चुनाव के लिए संवेदनशील क्षेत्रों में सुरक्षा कर्मियों की हेलीड्रॉपिंग कराई जा रही है. सुरक्षा कर्मियों की हेलीड्रॉपिंग में वायु सेना के हेलीकॉप्टर्स की मदद ली गई है. चुनाव अधिकारियों के मुताबिक गढ़चिरौली में मतदान के लिए शुक्रवार को 15 हजार सुरक्षाबलों की तैनाती रहेगी. यहां निष्पक्ष चुनाव व शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए 40 सीएपीएफ की कंपनियां हैं. इसके अलावा यहां सीआरपीएफ की 30 और एसआरपीएफ की 17 कंपनियां भी तैनात हैं. केंद्रीय बलों की कुल 87 कंपनियां चुनाव ड्यूटी पर लगाई गई हैं.

गढ़चिरौली के 206 बूथों पर 2 दिनों से हेलीड्रॉपिंग कराई जा रही है. इसके लिए भारतीय वायु सेना के एमआई-17 हेलीकॉप्टर्स की सेवा ली जा रही है. गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होने जा रहा है. पहले चरण के मतदान में 21 राज्‍यों की 102 सीटों पर वोट डाले जाएंगे.

यह भी पढ़ें

पहले चरण में जम्मू कश्मीर की उधमपुर लोकसभा क्षेत्र में वोटिंग होनी है. निर्वाचन अधिकारियों के मुताबिक यहां 654 पोलिंग स्टेशन हैं. 11 मतदान दल बुधवार 17 अप्रैल को ही रवाना कर दिए गए थे. गुरुवार को 643 मतदान दल रवाना किए जा रहे हैं. चुनाव अधिकारियों का कहना है कि मौसम के मद्देनजर भी मतदान दलों और मतदाताओं के लिए व्यवस्थाएं की गई हैं. इनके अलावा पहले चरण में जिन महत्वपूर्ण सीटों पर चुनाव होने जा रहे हैं, उनमें नागपुर, कन्याकुमारी, चेन्नई सेंट्रल, मुज्जफरनगर, सहारनपुर, कैराना, पीलीभीत, डिबरूगढ़, जोरहाट, जयपुर, छिंदवाड़ा, जमुई, बस्तर, नैनीताल व लक्षद्वीप आदि शामिल हैं.

यह भी पढ़ें :-  The Hindkeshariइलेक्शन कार्निवल : "2014 में आई BJP की सरकार वाजपेयी की विचारधारा की नहीं" - SP

धर्म नगरी कही जाने वाली हरिद्वार सीट पर भी पहले चरण में लोकसभा चुनाव होना है. निर्वाचन अधिकारी के मुताबिक 18 अप्रैल को हरिद्वार की 1,714 पोलिंग पार्टियां केंद्रीय विद्यालय से रवाना हुईं हैं. यह सभी पोलिंग पार्टियां 18 अप्रैल की शाम तक अपने केद्रों पर पहुंच रही हैं. इस पूरे क्षेत्र में करीब 14 लाख मतदाता हैं. धर्म नगरी हरिद्वार में मतदान केंद्रों की निगरानी के लिए लगभग 161 केंद्रीय मजिस्ट्रेट और 33 जोनल मजिस्ट्रेट ड्यूटी पर रहेंगे.

पहले चरण में असम की पांच सीटों पर चुनाव है, जिसके लिए यहां 10,001 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. इनमें से लगभग 219 मतदान केंद्र गंभीर हैं. यहां कुल मिलाकर लगभग 5,500 मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई है और 11,000 कैमरे लगाए गए हैं. चुनाव अधिकारियों के मुताबिक मुरादाबाद के 929 बूथों पर वेबकास्टिंग कराई जा रही है. मुरादाबाद क्षेत्र में 4 विधानसभाओं को 16 जोन और 138 सेक्टरों में विभाजित किया गया है. यहां 1,728 बूथ हैं। 205 बूथ गंभीर हैं जहां अतिरिक्त फोर्स की तैनाती की गई है.

 

(इस खबर को The Hindkeshariटीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button