दुनिया

Israel Hamas War : इजरायल ने की गाजा पर हमले की तैयारी, लेबनान की सीमा पर खोला नया मोर्चा 


इजरायल (Israel) की सेना हमास (Hamas) के ठिकानों पर लगातार हमला कर रही है. हालांकि अब इजरायली सेना गाजा में एक बड़े जमीनी हमले की तैयारी में जुटी है. उसने फिलिस्तीनियों से इन इलाकों को छोड़ देने का आग्रह किया है. इजरायल ने अपने इतिहास के सबसे घातक हमले को लेकर कसम खाई है. वहीं इजरायल ने लेबनान के खिलाफ भी मोर्चा खोल दिया है. जानिए इजरायल-हमास युद्ध (Israel Hamas War) की 10 बड़ी बातें.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. इजरायली सैन्य प्रवक्ता रिचर्ड हेचट ने उत्तरी गाजा में जहां हमास का नेतृत्व स्थित है, वहां नागरिकों से बाहर निकलने में देरी न करने का आग्रह किया है. सेना के एक अधिकारी ने कहा, “हम हवाई, समुद्र और जमीन से गाजा पर हमला करने की तैयारी कर रहे हैं.”

  2. प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय द्वारा जारी एक वीडियो के अनुसार, पिछले हफ्ते हमास के चौंकाने वाले हमले के लिए इजरायल की प्रतिक्रिया में उन्‍होंने कहा कि “और आ रहा है.” फ्लैक जैकेट पहने नेतन्‍याहू को सैनिकों से कहते सुना गया, “क्या आप जो आने वाला है उसके लिए तैयार हैं? और भी आने वाला है.” 

  3. इजरायल वायु सेना (Israel Air Force ) ने एक बयान में कहा, इजरायल में किबुत्ज निरिम नरसंहार के लिए जिम्मेदार हमास का एक शीर्ष कमांडर आज इजरायली हवाई हमले में मारा गया. अल केदरा, नुखबा बल का कमांडर था जो कि हमास की इज्‍ज अद-दीन अल-कसम ब्रिगेड की स्‍पेशल फोर्सेज यूनिट के तहत एक नौसैनिक कमांडो यूनिट थी. 

  4. पिछले सप्ताह लेबनान के साथ इजरायल की उत्तरी सीमा पर बार-बार झड़पें देखी गईं हैं, जहां ईरान समर्थित हिजबुल्लाह आंदोलन ने आतंकवादियों के छोटे समूहों को सीमा पार भेजने की कोशिश की है. इजरायली सेना ने आज कहा कि सीमा पार से गोलाबारी की ताजा घटना में टैंक रोधी मिसाइल दागे जाने के बाद वह लेबनान के अंदर हमला कर रही है. 

  5. लगभग 11 लाख लोग, 24 लाख की लगभग आधी आबादी गाजा के उत्तर में रहती है. सहायता समूहों ने कहा है कि युद्ध बढ़ने के कारण उन्हें स्थानांतरित करने के लिए मजबूर करना असंभव है. इजरायली नाकाबंदी के कारण भोजन, पानी, ईंधन और चिकित्सा आपूर्ति कम होने के कारण  सहायता एजेंसियां ​​गाजा में आसन्‍न मानवीय संकट की चेतावनी दे रही हैं. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने गाजा की स्थिति को “एक खतरनाक नया निचला स्तर” बताया. 

  6. संभावित इजरायली जमीनी हमले ने विदेशियों सहित 150 बंधकों की सुरक्षा को लेकर भी आशंका बढ़ा दी है, जिन्हें हमास ने अपने घातक हमले के दौरान पकड़ लिया था. 

  7. इजरायल ने हमास को खत्‍म करने की कसम खाई है, जिसे अमेरिका सहित कई पश्चिमी सरकारों ने एक आतंकवादी संगठन के रूप में प्रतिबंधित किया है और इसकी तुलना इस्लामिक स्टेट समूह से की है. 

  8. ईरान के विदेश मंत्री होसैन अमीराब्दुल्लाहियन ने कल हमास के हमले की “ऐतिहासिक जीत” के रूप में प्रशंसा की. वहीं हमास ने एक बयान में कहा कि कतर की राजधानी दोहा में एक बैठक में हमास नेता इस्माइल हनियेह और होसैन अमीराब्दुल्लाहियन ने समूह के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए सहयोग जारी रखने पर सहमति व्यक्त की. 

  9. हालांकि, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और दुनिया के अन्‍य नेताओं ने किसी भी देश द्वारा संघर्ष को बढ़ाने के खिलाफ चेतावनी दी है. अमेरिका ने “इजरायल के खिलाफ शत्रुतापूर्ण कार्रवाइयों को रोकने के लिए” एक दूसरा एयरक्राफ्ट कैरियर तैनात किया है, जबकि राष्ट्रपति जो बाइडेन ने नागरिकों की सुरक्षा पर जोर दिया. 

  10. हमास द्वारा व्‍यापक पैमाने पर इजरायल पर हमला किया था और आतंकवादियों ने गाजा पट्टी और इजरायल के बीच की भारी किलेबंद  सीमा को तोड़ दिया था. 1300 से अधिक लोगों को गोलियों से भून दिया, चाकू से मारा और जलाकर मार डाला गया. जवाब में इजरायल ने गाजा पर अब तक की सबसे जबरदस्‍त बमबारी की और पूरे इलाके को घेर लिया. साथ ही अधिकांश बुनियादी ढांचे को नष्ट कर दिया है. हमास नियंत्रित स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि गाजा में इजरायली हमलों में कम से कम 2,329 लोग मारे गए हैं. 

     

यह भी पढ़ें :-  भारतीयों की सुरक्षा के लिए मोदी सरकार इजराइल, गाजा के अधिकारियों के संपर्क में है : केंद्रीय मंत्री लेखी
Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button