दुनिया

Israel-Hamas War: इजराइल ने रात भर में हमास के 500 ठिकानों को बनाया निशाना, जानें 10 बड़ी बातें

नई दिल्ली:
Israel-Hamas War: फिलिस्तीन आतंकी गुट हमास ने शनिवार को इजराइल पर करीब 5 हजार रॉकेट दागे थे. इजराइल ने इस भीषण हमले का बदला लेने की कसम खाते हुए हमास के खिलाफ युद्ध की घोषणा की और हवाई हमले किए. पिछले तीन दिन से इजराइल-फिलिस्तीन के बीच हिंसक युद्ध जारी है.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. कई दशक में इजराइल-फिलिस्तीन के सबसे घातक युद्ध में हमास ने बड़े पैमाने पर रॉकेट दाग और जमीन, हवा और समुद्री हमले किए. इजराइल ने भी गाजा सीमा पर हवाई हमले करके पलटवार दिया. हमास के हमले से इजराइल में 700 से अधिक लोग मारे गए हैं जबकि इजराइल के हमले से गाजा में मरने वालों की संख्या 400 से अधिक है. वहीं,हजारों लोग घायल हैं. गाजा सीमा पर दर्जनों इजराइली सैनिकों और नागरिकों को बंधक बनाकर रखा गया है.

  2. पिछले तीन दिन से चल रहे हिंसक युद्ध में 1,100 से अधिक लोग मारे गए हैं, जिसमें पुरुष, महिलाएं, बच्चे और सैनिक भी शामिल हैं. यह 1973 के बाद से इज़राइल के खिलाफ सबसे घातक हमले में से एक है.

  3. इजराइल रक्षा बलों ने हमास के हमले को उनका “9/11” या “पर्ल हार्बर” मोमेंट और ” इजराइल के इतिहास में निर्दोष नागरिकों का सबसे खराब नरसंहार” बताया है. उन्होंने यह भी कहा कि हमास हमारे राज्य का विनाश चाहता है. इजराइल सरकार ने गाजा की तस्वीर बदलने की कसम खाई है.

  4. इजराइली रक्षा बलों ने अपने ताजा बयान में कहा, “हमास आईएसआईएस (ISIS) की तुलना में काफी अधिक क्रूर था. हमास ने इजराइल के सैकड़ों पुरुषों, महिलाओं और बच्चों की हत्या की और दर्जनों को बंधक बनाकर गाजा ले गए.

  5. गाजा पट्टी से बमुश्किल कुछ किलोमीटर की दूरी पर इजराइल के अश्कलोन में एक होटल में आज सुबह जब एनडीटीवी के पत्रकार चेक इन करने वाले थे, उसी दौरान होटल के पास एक रॉकेट विस्फोट हुआ. यह घटना कैमरे में कैद हो गई. हवाई हमले के सायरन बजने लगे. एनडीटीवी ग्राउंड रिपोर्ट के लाइव विजुअल में रॉकेट आसमान को चीरते दिखाई दिया. इसके बाद एनडीटीवी के क्रू मेंबर अपना सामान छोड़कर शेल्टर की ओर भागे.

  6. संयुक्त राष्ट्र में इजराइल के स्थायी प्रतिनिधि गिलाद एर्दान ने कहा, ईरान इजराइल के खिलाफ हमास अटैक (Hamas Attacks on Israel) को फंडिंग कर रहा है.

  7. रिपोर्ट के अनुसार, फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह इस्लामिक जिहाद का कहना है कि उसने गाजा में 30 इजराइलियों को बंदी बना रखा है. इन सभी इजराइलियों को हमास द्वारा इजरायल पर हमले शुरू करने के बाद शनिवार से गाजा पट्टी में अपहरण कर लिया गया था.

  8. फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास द्वारा इजराइल पर अचानक किए गए हमलों में कई अमेरिकी मारे गए हैं. एक अमेरिकी अधिकारी ने रविवार को इस बारे में ज्‍यादा विवरण दिए बिना इसकी पुष्टि की है.

  9. नेपाल के विदेश मंत्री एन. पी. सऊद ने रविवार को कहा कि दक्षिणी इजराइल में पढ़ाई कर रहे 12 नेपाली छात्र आतंकवादी समूह हमास के हमले के बाद से लापता हैं और उनके हताहत होने की आशंका है.

  10. 2007 में गाजा में हमास के सत्ता संभालने के बाद से इजराइल और फिलिस्तीनी समूहों ने कई युद्ध लड़े हैं. ताजा हिंसा हमास के उस बयान के एक दिन बाद भड़की, जिसमें कहा गया था कि “लोगों को कब्ज़ा खत्म करने के लिए एक रेखा खींचनी होगी” और कहा कि इजराइल पूरे फिलिस्तीन में विशेष रूप से यरूशलेम में अल-अक्सा के पवित्र स्थल पर अपराध करना जारी रखा है. 

यह भी पढ़ें :-  बाइडेन ने इराक, सीरिया में अमेरिकी सैनिकों को निशाना बनाने के खिलाफ ईरानी नेताओं को दी चेतावनी
Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button