दुनिया

इजरायल ने लेबनान पर किया मिसाइल हमला, रॉयटर्स के एक जर्नलिस्ट की मौत, 6 घायल

Israel Hamas War: लेबनान के प्रधानमंत्री नजीब मिकाती और हिजबुल्लाह लॉ-मेकर ने इस घटना के लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराया है.

इजरायल-हमास युद्द (Israel Hamas War) के बीच इजरायल ने हिजबुल्लाह के आंतकियों के ठिकाने को निशाना बनाने के मकसद से शुक्रवार को दक्षिणी लेबनान पर मिसाइल हमला किया. रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, इजरायल की ओर से दागी गई मिसाइलों की चपेट में आने से साऊथ लेबनान में रॉयटर्स के एक वीडियो जर्नलिस्ट की मौत हो गई. वहीं, छह अन्य जर्नलिस्ट घायल हो गए. घटनास्थल पर मौजूद एक रॉयटर्स वीडियोग्राफर के अनुसार, इजरायली सेना और लेबनानी मिलिशिया हिजबुल्लाह के बीच बॉर्डर पर झड़प हो रही थी. इस दौरान इजरायल की ओर से दागी गई मिसाइलों ने उन पर हमला कर दिया.

लेबनान ने घटना के लिए इजरायल को ठहराया जिम्मेदार

यह भी पढ़ें

लेबनान के प्रधानमंत्री नजीब मिकाती और हिजबुल्लाह लॉ-मेकर ने इस घटना के लिए इजरायल को जिम्मेदार ठहराया है. इस हमले में जान गंवाने वाले जर्नलिस्ट की पहचान इस्साम अब्दुल्ला के रूप में हुई है.

आरोप पर इजरायल के संयुक्त राष्ट्र दूत का बयान

इसको लेकर इजरायल डिफेंस फोर्स (IDF) ने अब तक कोई बयान जारी दिया. इजरायल के संयुक्त राष्ट्र दूत, गिलाद एर्दान ने शुक्रवार को एक ब्रीफिंग में कहा, “जाहिर है, हम अपना काम कर रहे किसी भी पत्रकार को मारना या गोली मारना कभी नहीं चाहेंगे .लेकिन आप जानते हैं, हम युद्ध की स्थिति में हैं,ऐसी चीजें हो सकती हैं.” उन्होंने कहा कि देश इसकी जांच करेगा.

रॉयटर्स ने अपने वीडियोग्राफर की मौत पर पर जताया दुख

वहीं, रॉयटर्स ने एक बयान में कहा कि लाइव वीडियो सिग्नल प्रोवाइड करते समय इस्साम अब्दुल्ला की मौत हो गई थी. कैमरा एक पहाड़ी की ओर था, तभी एक तेज विस्फोट से कैमरा हिल गया, हवा में धुंआ भर गया और चीखें सुनाई दीं. रॉयटर्स ने कहा, “हमें यह जानकर गहरा दुख हुआ है कि हमारे वीडियोग्राफर इस्साम अब्दुल्ला की मौत हो गई है.”

यह भी पढ़ें :-  "इस्लामी संस्कृति और यूरोप के बीच तालमेल की समस्या है..." : इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी

अपने बयान में रॉयटर्स ने कहा, “हम तत्काल अधिक जानकारी हासिल करने की कोशिश कर रहे हैं और घटना के क्षेत्र में अधिकारियों के साथ काम कर रहे हैं. हम इस्साम के परिवार और सहकर्मियों के साथ खड़े हैं.” इस घटना में रॉयटर्स के दो अन्य जर्नलिस्ट थेर अल-सुदानी और माहेर नाजेह घायल हो गए और मेडिकल ट्रीटमेंट करने के बाद अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिए गए हैं.

मिसाइल हमले में AP और अल जजीरा के दो जर्नलिस्ट घायल

बता दें कि एसोसिएटेड प्रेस (AP) और अल जजीरा सहित अन्य न्यूज आउटलेट्स ने कहा कि मिसाइल इजरायली थे, जबकि रॉयटर्स यह दावा नहीं कर रहा कि मिसाइलें सच में इजरायल द्वारा दागी गई थीं या नहीं. एजेंसी फ्रांस-प्रेस ने कहा कि इस हमले में उसके दो पत्रकार घायल हो गए. वहीं, अल जजीरा ने कहा कि इस घटना में उसके दो पत्रकार भी घायल हुए हैं. अल जजीरा ने भी इस घटना के लिए इजरायल को दोषी ठहराया है.

 

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button