दुनिया

नवाज शरीफ ने भाई शहबाज को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के उम्मीदवार के लिए किया नामांकित

PLM-N सुप्रीमो नवाज शरीफ की प्रवक्ता द्वारा पोस्ट करते हुए यह घोषणा की गई है.

इस्लामाबाद:

पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज ने मंगलवार को पार्टी अध्यक्ष शहबाज शरीफ को प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के लिए नॉमिनेट किया है. तीन बार प्रधानमंत्री रह चुके नवाज शरीफ और PML-N पार्टी सुप्रीमो ने मंगलवार को यह घोषणा की है. दरअसल, पीएमएल-एन की प्रवक्ता मरियम औरंगज़ेब ने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा, ”पीएमएल-एन चीफ नवाज शरीफ ने अपने छोटे भाई शहबाज शरीफ को प्रधानमंत्री के पद के लिए उम्मीदवार चुना है और उनकी बेटी मरियम नवाज को पंजाब के मुख्यमंत्री का उम्मीदवार नॉमिनेट किया है.”

यह भी पढ़ें

उन्होंने कहा, ”नवाज शरीफ ने उन सभी पार्टीज का शुक्रियाअदा किया जिन्होंने पीएमएल-एन का समर्थन किया है और उन्होंने उम्मीद जताई है कि इस फैसले से पाकिस्तान अपने मुश्किल वक्त से उभर पाएगा.” यह जानकारी पाकिस्तान पीपल्स पार्टी के चेयरमैन बिलावल भुट्टो-जरदारी के प्रधानमंत्री की रेस से बाहर होने के कुछ वक्त बाद सामने आई. बिलावल भुट्टो ने कहा कि उनकी पार्टी नई सरकार का हिस्सा बने बिना पूर्व प्रधानमंत्री नवाज का समर्थन करेगी.

8 फरवरी को हुआ था पाकिस्तान में आम चुनाव के लिए मतदान

गौरतलब है कि जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी द्वारा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों को संसद में सबसे अधिक सीटें मिली हैं और इस वजह से पाकिस्तान में अगली सरकार किसकी होगी इसे लेकर एक सवाल मंडरा रहा था. 8 फरवरी को हुए आम चुनाव में पाकिस्तान की तीनों मुख्य पार्टियों पीएमएल-एन, पीपीपी और पीटीआई में से कोई भी बहुमत हासिल करने के लिए आवश्यक सीटें नहीं जीत पाई और इस वजह से वो अपने दम पर सरकार बनाने में असमर्थ हैं. 

यह भी पढ़ें :-  शहबाज शरीफ की उमरा यात्रा के दौरान पाक-सऊदी बातचीत में कश्मीर का जिक्र

बिलावल ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की दौड से खुद को हटाया

बिलावल ने अपनी अध्यक्षता में हुई पीपीपी की उच्चाधिकार प्राप्त केंद्रीय कार्यकारी समिति की बैठक के बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा कि उनकी पार्टी केंद्र में सरकार बनाने के लिए जनादेश प्राप्त करने में विफल रही. बिलावल (35) ने कहा, ‘‘इस वजह से मैं खुद को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पद की दौड़ के लिए आगे नहीं रखूंगा.”

पहले शहबाज ने नवाज के चौथी बार पीएम बनने की बात की थी

इससे पहले, पूर्व प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने एक बार फिर पुष्टि की थी कि पीएमएल(एन) के प्रमुख नवाज शरीफ (74) चौथी बार देश के प्रधानमंत्री बनेंगे. शहबाज ने संवाददाता सम्मेलन में कहा था, ‘‘मैंने कहा था कि नवाज शरीफ चौथी बार प्रधानमंत्री बनेंगे, और मैं आज भी इस बात पर कायम हूं कि वह चौथी बार प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं.” हालांकि, इसी बीच अब पीएमएल-एन की प्रवक्ता द्वारा एक्स पर शहबाज के प्रधानमंत्री के उम्मीदवार होने की घोषणा कर दी गई है.

यह भी पढ़ें : बिलावल के दौड़ से हटने के बाद नवाज शरीफ के पाकिस्तान का प्रधानमंत्री बनने की संभावना मजबूत

यह भी पढ़ें : जेल में बंद इमरान खान ने ‘फर्जीवाड़े’ से सरकार बनाने के ‘दुस्साहस’ के खिलाफ चेतावनी दी

 

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button