दुनिया

OMG! देखते ही देखते हरा हो गया दुबई का आसमान, भयानक नज़ारा देख आंखों पर यकीन नहीं कर पा रहे लोग

दुबई में भारी बारिश के बीच हरा दिखने लगा आसमान

पिछले कुछ दिनों में दुबई (Dubai) का मौसम बेहद खराब रहा है. यहां भारी बारिश की वजह से मानो जलप्रलय की स्थिति हो गई है और जल जीवन पूरी तरह अस्त व्यस्त हो गया है. भारी बारिश की वजह से यहां हवाई यात्रा प्रभावित हुई और पूरे संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में सड़कों पर पानी भर गया, जिससे सामान्य गतिविधियां रुक गईं. यह पिछले 75 वर्षों में यूएई में हुई सबसे भारी बारिश बताई जा रही है, राज्य संचालित मौसम एजेंसी ने इसे “ऐतिहासिक मौसम घटना” करार दिया. जहां यूएई में तबाही के दृश्य सुर्खियां बन रहे हैं, वहीं अब दुबई के आसमान के हरे होने के वीडियो और तस्वीरें सोशल मीडिया पर छाए हुए हैं. जहां कई यूजर्स ने हैरानी जताई, वहीं अन्य ने कहा कि यह आने वाले तूफान का संकेत है.

यह भी पढ़ें

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा एक वीडियो एक टाइम-लैप्स क्लिप है जिसमें ग्रे स्काई को धुंधले हरे रंग में बदलते हुए दिखाया गया है, जो बारिश के तूफान का संकेत है. 17 अप्रैल को पोस्ट किए गए 23 सेकंड के वीडियो में कैप्शन दिया गया है, “दुबई में आसमान हरा हो गया! दुबई में आज आए तूफान की वास्तविक फ़ुटेज.”

एक अन्य यूजर ने वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा, “अभी दुबई में भारी बारिश, लाइव फुटेज में आसमान हरा हो गया है, पूरा शहर धूल भरा दिख रहा है #Dubai #rain.” घटना के बारे में एक अन्य यूजर ने लिखा, “आमतौर पर जब आकाश ऐसा करता है, तो इसका मतलब है कि बवंडर आ रहा है.” दूसरे यूजर ने लिखा, “वह सुपरसेल, बवंडर रंग है. मैंने इसे दक्षिण-पश्चिमी संयुक्त राज्य अमेरिका के रेगिस्तानों में देखा है.”

क्या कहते हैं जानकार?

यह भी पढ़ें :-  "मैं तो रोज पीता हूं, खींच लो फोटो...", छत्तीसगढ़ के स्कूल में शराब पीने से रोकने पर बोला आरोपी शिक्षक

फॉक्स न्यूज की एक रिपोर्ट में वातावरण में प्रकाश के प्रसार के कारण बादल में बर्फ की बूंदों के वजह से रंग में बदलाव दिखा. राष्ट्रीय मौसम सेवा अधिकारियों का हवाला देते हुए, रिपोर्ट में कहा गया है, “तूफान वाले बादलों में पर्याप्त गहराई और पानी की मात्रा वाले बर्फ के कण मुख्य रूप से नीली रोशनी बिखेरेंगे. जब वायुमंडल द्वारा बिखरी हुई लाल रोशनी बादलों में नीले पानी/बर्फ की बूंदों को रोशन करती है, तो वे हरे रंग की चमकती दिखाई देंगी. रिपोर्ट में कहा गया है कि “नीले-हरे आकाश और बवंडर के बीच कोई ज्ञात संबंध नहीं है.”

इसका समर्थन करते हुए, विस्कॉन्सिन-मैडिसन विश्वविद्यालय की एक रिपोर्ट में मौसम विज्ञान उपग्रह अध्ययन के लिए सहकारी संस्थान के एक अनुसंधान मौसम विज्ञानी स्कॉट बाखमीयर के हवाले से कहा गया है, “जब नीली चीजों को लाल रोशनी से रोशन किया जाता है, तो वे हरी दिखाई देती हैं. हरा रंग महत्वपूर्ण है, लेकिन यह इस बात का प्रमाण नहीं है कि बवंडर आने वाला है. 

ये Video भी देखें: Dubai Floods: कुछ ही घंटों की बारिश ने डुबाया शेखों का चमचमाता शहर

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button