देश

केसी वेणुगोपाल को केरल की अलाप्पुझा सीट से क्यों लोकसभा चुनाव लड़ा रही कांग्रेस?

कांग्रेस ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट में दक्षिण भारत के राज्यों पर खासा फोकस किया है. लिस्ट में केरल से सबसे ज्यादा 16 कैंडिडेट्स के नाम का ऐलान हुआ है. इसके अलावा कर्नाटक से 7, छत्तीसगढ़ से 6, तेलंगाना से 4, मेघालय से 2 और सिक्किम, त्रिपुरा, लक्षदीव और नगालैंड से 1-1 उम्मीदवार के नाम की घोषणा की गई है. 

कांग्रेस की लोकसभा उम्मीदवारों की पहली सूची जारी, 39 नामों का ऐलान; वायनाड से लड़ेंगे राहुल गांधी

राजस्थान से राज्यसभा सांसद हैं केसी वेणुगोपाल

केसी वेणुगोपाल पहले से ही राजस्थान से राज्यसभा सांसद हैं. बावजूद इसके कांग्रेस ने अपने सीन‍ियर नेता को लोकसभा चुनाव में उतारने का न‍िर्णय ल‍िया है. इसके पीछे एक बड़ी वजह यह मानी जाती है क‍ि केरल की अलाप्पुझा लोकसभा सीट से 2009 से 2019 तक जीतते आए हैं.

2019 में नहीं लड़ा था अलाप्पुझा से चुनाव

केसी वेणुगोपाल ने इस सीट से 2019 का चुनाव नहीं लड़ा था. 2020 में वह राज्यसभा चले गए थे. उनके इस सीट से चुनाव नहीं लड़ने कांग्रेस के हाथ से यह सीट फ‍िसल गई थी, लेक‍िन पार्टी ने 2024 के इलेक्शन में एक बार फिर से उनपर भरोसा जताया है. साल 2019 के चुनाव में अलाप्पुझा लोकसभा सीट से कांग्रेस ने शनिमोल उस्मान को मैदान में उतारा था. हालांकि, सीपीएम के एएम आरिफ ने उन्हें हरा दिया था.

आंध्र प्रदेश में BJP-TDP और जनसेना का गठबंधन तय! बीजेपी 6 से 8 लोकसभा सीटों पर लड़ेगी चुनाव

अधिकतम सीटें जीते का है लक्ष्य

केसी वेणुगोपाल ने सभी 543 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए कांग्रेस की समग्र रणनीति बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. जब उनसे पूछा गया कि वह फिर से लोकसभा चुनाव क्यों लड़ रहे हैं, तो कांग्रेस महासचिव ने शुक्रवार को कहा, “हमारी प्राथमिकता लोकसभा चुनाव में नरेंद्र मोदी को हराने के लिए अधिकतम सीटें जीतना है. हमारा लक्ष्य कांग्रेस पार्टी के लिए अधिकतम  सीटें जीतना है.”

यह भी पढ़ें :-  भाजपा की हार की बौखलाहट का स्पष्ट प्रमाण : गहलोत ने की अमेठी में कांग्रेस कार्यालय पर तोड़फोड़ की निंदा
केसी वेणुगोपाल ने यह भी कहा कि यह बिल्कुल साफ है क‍ि लोकसभा चुनाव देश का भविष्य तय करेगा. उन्‍होंने केंद्र की सरकार को फासीवादी सरकार बताते हुए इसे हटाने की बात भी कही. वेणुगोपाल ने कहा कि वो ज्‍यादा से ज्‍यादा सीटें जीतने के ल‍िए जो कर सकते हैं वो सबकुछ प्रयास कर रहे हैं.     

कांग्रेस को लगा झटका, बैंक अकाउंट्स के खिलाफ एक्शन पर रोक लगाने की याचिका IT ट्रिब्यूनल में खारिज

शशि थरूर का राजीव चन्द्रशेखर से होगा मुकाबला

कांग्रेस के उम्मीदवारों की पहली लिस्ट में राहुल गांधी और केसी वेणुगोपाल के अलावा शशि थरूर का नाम भी है, जो केरल की तिरुवनंतपुरम से चुनाव लड़ेंगे. थरूर अभी इसी सीट से लोकसभा सांसद हैं. इस बार उनका मुकाबला बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री राजीव चन्द्रशेखर से होगा, जो पहली बार चुनावी मैदान में उतरेंगे.

कांग्रेस दक्षिण भारत के तीन राज्यों में सत्ता में है. कर्नाटक और तेलंगाना में पार्टी के पास बहुमत है. जबकि तमिलनाडु में कांग्रेस डीएमके के साथ गठबंधन में है. वहीं, दक्षिण भारत के किसी राज्य में बीजेपी की सरकार नहीं है. 

BJP की दूसरी लिस्ट में होगा नितिन गडकरी का नाम? उद्धव ठाकरे के ऑफर पर क्या बोले फडणवीस

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button