देश

पीएम मोदी गोवा में आज 'भारत ऊर्जा सप्ताह' का किया उद्घाटन, अन्य देशों के 17 ऊर्जा मंत्री शामिल

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को गोवा में भारत ऊर्जा सप्ताह 2024 का उद्घाटन किया. पीएम मोदी ने राज्य सरकार के लिए 1330 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया. देश को ऊर्जा आवश्यक्ताओं में आत्मनिर्भरता हासिल करने के लिए आज से गोवा में ऊर्जा सप्ताह 2024 कार्यक्रम मनाया जा रहा है. गोवा दौरे के दौरान पीएम मोदी ओएनजीसी  सर्वाइवल सेंटर का भी उद्घाटन करेंगे. बाद में पीएम विकसित भारत, विकसित गोवा 2047 कार्यक्रम में भाग लेंगे

यह भी पढ़ें

इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा, भारत की प्राथमिक ऊर्जा मांग 2045 तक दोगुनी हो जाएगी. उन्होंने कहा-.पिछले दो वर्षों में भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमतें कम हुईं. भारत ऊर्जा सप्ताह 2024  कार्यक्रम के मौके पर प्रधानमंत्री ने वैश्विक समस्याओं के समक्ष भारत की ऊर्जा प्रबंधन रणनीति का जिक्र करते हुए कहा कि भारत में अगले पांच-छह वर्षों में ऊर्जा क्षेत्र में 67 अरब अमेरिकी डॉलर का निवेश होगा.

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा, 2030 तक ऊर्जा मिश्रण में गैस की हिस्सेदारी 15 प्रतिशत तक बढ़ाने का लक्ष्य है: उन्होंने कहा, विशेषज्ञों का मानना है कि भारत जल्द ही दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा.

ऊर्जा सप्ताह, भारत की सबसे बड़ी और एकमात्र सर्वव्यापी ऊर्जा प्रदर्शनी व सम्मेलन होगा जिसमें विभिन्न देशों के लगभग 17 ऊर्जा मंत्रियों के भाग लेने की उम्मीद है. वह दोपहर में फतोर्डा में ‘विकसित भारत, विकसित गोवा 2047′ कार्यक्रम में भी भाग लेंगे.

पीएमओ ने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री ने ऊर्जा आवश्यकताओं में आत्मनिर्भरता हासिल करने पर ध्यान केंद्रित रखा है. इसी दिशा में छह से नौ फरवरी तक गोवा में भारत ऊर्जा सप्ताह 2024 का आयोजन किया जा रहा है.”

विज्ञप्ति के अनुसार, यह देश की ऐसी एकमात्र ऊर्जा प्रदर्शनी और सम्मेलन होगा, जो संपूर्ण ऊर्जा मूल्य श्रृंखला को एक मंच प्रदान करेगा और भारत के ऊर्जा पारगमन लक्ष्यों के लिए उत्प्रेरक के रूप में काम करेगा.

यह भी पढ़ें :-  गणतंत्र के स्पेशल 26: T-90 भीष्म टैंक को देख क्यों थर्रा जाता है दुश्मन, एक मिनट में दागता है 800 गोले

कार्यक्रम में 900 से अधिक प्रदर्शनीकर्ता शामिल होंगे. इसमें छह देशों – कनाडा, जर्मनी, नीदरलैंड, रूस, ब्रिटेन और अमेरिका के पवेलियन होंगे. प्रधानमंत्री गोवा में एक कार्यक्रम में 1,330 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास भी करेंगे. वह गोवा के राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी) के स्थायी परिसर का उद्घाटन करेंगे और राष्ट्रीय जलक्रीड़ा संस्थान के नये परिसर का लोकार्पण करेंगे.

इसे भी पढ़ें- हमारा तीसरा कार्यकाल अब ज्यादा दूर नहीं, इसके बड़े फैसले रखेंगे 1000 सालों की नींव : पीएम मोदी

(इस खबर को The Hindkeshariटीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button