दुनिया

राष्ट्रपति बाइडेन कल जाएंगे इजरायल, PM नेतन्याहू से पूछेंगे-अमेरिका से क्या मदद चाहिए?

नई दिल्ली:

इजरायल-गाजा युद्ध के बीच अमेरिका यहूदी देश को अपना भरपूर समर्थन दे रहा है.हमास हमलों के बाद एकजुटता दिखाने के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन बुधवार को इजरायल का दौरा (Jo Biden Israel Visit) करेंगे. इजरायल के पीएम नेतन्याहू से वह उनके लोगों की रक्षा के लिए जरूरी चीजों को लेकर बातचीत करेंगे. वह पीएम नेतन्याहू से इस मुद्दे पर भी चर्चा करेंगे कि इजरायल के लोगों की रक्षा के लिए उनको अमेरिका से क्या मदद चाहिए. ये जानकारी US विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन की तरफ से दी गई है. उन्होंने कहा कि गाजा की मदद के लिए एक योजना विकसित करने पर  इजरायल और वॉशिंगटन के बीच सहमति बनी है.

यह भी पढ़ें

ये भी पढ़ें-VIDEO : हमास लड़ाके ने पहले बॉडी कैमरे में कैद की तबाही, फिर खुद ही हो गया ढेर | Updates

कल इजरायल पहुंच रहे जो बाइडेन

7 अक्टूबर को यहूदी देश पर हुए हमास के हमले के बाद एंटनी ब्लिंकन इजरायल पहुंचे हैं. शीर्ष अमेरिकी राजनयिक की दूसरी यात्रा पर उन्होंने रक्षा मंत्रालय में पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के साथ करीब 8 घंटे तक बैठक की. एंटनी ब्लिंकन ने मंगलवार सुबह तेल अवीव में कहा कि अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन इजरायल के साथ अमेरिका की एकजुटता और उनकी सुरक्षा के लिए प्रतिबद्धता की पुष्टि करेंगे. ब्लिंकन के मुताबिक इजरायल पहुंचकर जो बाइडेन अभियानों को संचालित करने को लेकर उनकी योजना को जानेंगे, जिससे नागरिकों को कम से कम नुकसान पहुंचे और गाजा के नागरिकों को मदद ऐसे मिले जिसका फायदा हमास न उठा सके. 

यह भी पढ़ें :-  "इजरायल का गाजा पर लंबे समय तक कंट्रोल रखने का इरादा नहीं..." : हमास से जंग के बीच बोले अधिकारी

गाजा पट्टी में विदेशी मदद पहुंचाने पर सहमति

अमेरिका के विदेश मंत्री ने कहा कि इजरायल के पास हमास और दूसरे आतंकियों से अपने लोगों की रक्षा करने और भविष्य में होने वाले हमलों को रोकने का अधिकार है और यह उनका कर्तव्य भी है. अमेरिका ने गरीब गाजा पट्टी में विदेशी मदद पहुंचाने पर काम करने को लेकर भी इजरायल से आश्वासन हासिल किया है. दरअसल इजरायल हमास के खिलाफ जमीनी हमले की तैयारी कर रहा है. उन्होंने कहा कि अमेरिका की अपील पर इजरायल एक ऐसी योजना विकसित करने पर सहमत हुआ है तो दूसरे देशों और बहुपक्षीय संगठनों से मानवीय सहायता को गाजा के लोगों को पहुंचाने में सक्षम होगी. अमेरिका और इजरायल इस बात पर भी चर्चा करेंगे कि कैसे इजरायल और गाजा दोनों ही क्षेत्रों के नागरिकों को नुकसान से दूर रखा जा सकता है. 

ये भी पढ़ें-इजरायल-हमास युद्ध : गाजा का हाल बेहाल, खारा पानी पीने को मजबूर लोग, सड़कों पर सड़ रहे कूड़े के ढेर

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Show More

संबंधित खबरें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button